WhatsApp Business ऐप छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए साबित हुआ कारीगर, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 11, 2024

मुंबई, 11 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   जनवरी 2018 में, WhatsApp ने WhatsApp Business ऐप पेश किया और यह व्यवसाय मालिकों के लिए गेम-चेंजर साबित हुआ। ऐप मुख्य रूप से छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए डिज़ाइन किया गया था ताकि वे अपने ग्राहकों पर नज़र रख सकें और ज़रूरत पड़ने पर उनसे संवाद कर सकें। ऐप उपयोगकर्ता के लिए एक व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनाता है और उन्हें ग्राहकों को तेज़ी से जवाब देने, प्रतिक्रिया को स्वचालित करने और बहुत कुछ करने देता है। और अब, WhatsApp कथित तौर पर एक और टूल ला रहा है जो व्यवसाय मालिकों को बहुत लाभान्वित करेगा। WA बीटा इन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने एक ऐसे फ़ीचर का परीक्षण शुरू किया है जो व्यवसाय मालिकों को संपर्कों में नोट्स जोड़ने देगा।

व्यवसाय मालिकों के लिए, इस सुविधा का मतलब है कि वे ऐप में अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी दर्ज कर सकते हैं और उन पर नज़र रख सकते हैं। किसी संपर्क में नोट्स जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ता को बस संपर्क नाम पर टैप करना होगा। इसके बाद, एक विकल्प दिखाई देगा जो उपयोगकर्ता को संपर्क में नोट्स जोड़ने देगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह सुविधा ऐप के मानक संस्करण में उपलब्ध नहीं होगी और यह केवल WhatsApp Business उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक व्यवसाय उपकरण है। यह सुविधा उन व्यवसाय स्वामियों के लिए उपयोगी होगी, जिन्हें याद रखने के लिए बहुत सारे संपर्क हैं और उन्हें ग्राहक की जानकारी तक जल्दी से पहुँचने की आवश्यकता है।

प्रकाशन द्वारा पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, बीटा परीक्षक ग्राहक जानकारी को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में उनकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक नया व्यवसाय उपकरण देख सकते हैं। यह उपकरण व्यवसायों को ग्राहकों के साथ महत्वपूर्ण विवरणों और बातचीत पर नज़र रखने देता है, जिससे महत्वपूर्ण जानकारी को ढूँढना आसान और सुव्यवस्थित हो जाता है।

जैसा कि पहले ही बताया गया है, व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ चैट जानकारी स्क्रीन खोलकर नोट्स जोड़ सकते हैं। इससे ग्राहक विवरण को बनाए रखने और संदर्भित करने का एक सुविधाजनक तरीका मिलता है। नोट्स जोड़ने के बाद, व्यवसाय चैट जानकारी स्क्रीन से सीधे उन्हें देख, संपादित और हटा भी सकते हैं।

ऐसा लगता है कि WhatsApp व्यवसायों के लिए प्रासंगिक ग्राहक जानकारी को ट्रैक करने के लिए अधिक कुशल तरीका अपना रहा है। यह उल्लेखनीय है कि ये नोट्स निजी हैं, और केवल व्यवसाय या उन्हें बनाने वाले उपयोगकर्ता को ही दिखाई देते हैं।

संपर्क नोट्स जोड़ने की व्यावसायिक सुविधा कुछ बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध थी, जिन्होंने Google Play Store से Android के लिए नवीनतम WhatsApp बीटा इंस्टॉल किया था। आने वाले हफ़्तों में इसे और अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किए जाने की उम्मीद है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.